बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है | Hindi filmo ki shooting kaise hoti hai?

आपने बॉलीवुड की बहुत सारी एक्सन, ड्रामा, अडवेंचर और थ्रिलर फिल्मे देखी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की  बॉलीवुड मूवी की शूटिंग कैसे होती है? और इन फिल्मों के शूटिंग के लिए फिल्म मेकर्स को कितनी मेहनत करनी पड़ती है? तो चलिये जानते है-

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है?

चाहे बॉलीवुड फिल्म हो या हॉलीवुड फिल्म सभी तरह की फिल्मों की शूटिंग मे और फिल्म बनाने मे बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होती है। जिसके बारे मे आप अनुमान भी नहीं लगा सकते है। 

एक पूरी फिल्म मे बहुत सारे सीन होते है, जिसके लिए  अलग-अलग तरीको से शूटिंग करनी होती है।एक पूरी फिल्म की शूटिंग मे कई महीने या कई साल लग जाते है तो आप अनुमान लगा सकते एक फिल्म को बनाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?  तो चलिये जानते है-

1).खतरनाक एक्शन सीन की शूटिंग कैसे होती है?

किसी फिल्म के एक्शन सीन की शूटिंग करने के लिए स्टंट मैन और एक्शन डाइरेक्टर का मुख्य रोल होता है। एक्सन डाइरेक्टर किसी एक्सन सीन को कैसा करना है, इस बात का निर्धारण करता है। और एक स्टंट मैन इन खतरनाक सीन को खुद करता है।

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है | How are Bollywood films shoot?
बॉलीवुड पिक्चर की शूटिंग कैसे होती है?

आपने देखा होगा की जब एक्टर गुंडो से लड़ता है, उनके साथ मारपीट करता है, तो एक मुक्के मे ही गुंडे उड़ते हुये दिखाई देते है। तो इस तरह के सीन मे सामने वाले विल्लन को रस्सियों से बांध दिया जाता है, और जब कोई एक्टर किसी गुंडे को मारता है तो उसे क्रेन की सहायता से ऊपर खींच लिया जाता है, लेकिन फिल्मों मे इस तरह के सीन से रस्सियों को कम्प्युटर सॉफ्टवेर के माध्यम से हटा दिया जाता है। और बहुत सारी कांटा पिटी के
बाद एक धमाकेदार एक्शन सीन तैयार होता हैं।

2).फिल्मों मे पहाड़ और झरनो की शूटिंग कैसे होती है?

आपने बाहुबली फिल्म तो देखी ही होगी, उसी फिल्म की सहायता से जानते है, की आखिर फिल्मों मे पहाड़, झरने आदि को कैसे दिखाया जाता है।
फिल्मों मे पहाड़ और झरने की शूटिंग करने के लिए पहले एक्टर के एक्टिंग की शूटिंग कर ली जाती है और एक्टर के पीछे किसी हरे या नीले पर्दे को रखा जाता है, जिससे बाद मे उस पीछे के बैक्ग्राउण्ड(Green screen) को हटाकर वहाँ मैन चाहा सीन जोड़ा जाता है। यह सब करने के लिए विएफएक्स तकनीक का इस्तेमाल किया जाता हैं.

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है | How are Bollywood films shoot?
How is shooting mountains and waterfalls in movies?

इसके बाद जब सीन की शूटिंग पूरी हो जाती है, तो वीएफ़एक्स सॉफ्टवेर के माध्यम से कम्प्युटर मे एक्टर के पीछे के पर्दे के  सीन को हटा दिया जाता है, और उसके स्थान पर वो सीन जोड़ दिया जाता है, जिसकी की फिल्म मे मांग है, इस प्रकार एक्टर के पीछे किसी भी सीन को जोड़ दिया जाता है, चाहे वह कोई महल, पहाड़ , झरना यो कोई भी और सीन क्यो न हो।

3).फिल्मों मे गोली मारने की शूटिंग कैसे होती है?

फिल्मों मे गोली मारने के सीन को शूट करने के लिए भी काफी मेहनत लगती है। जिस आदमी को गोली मारनी होती है, उसके कपड़ो मे पहले से ही कोई नकली खून से भरी कोई चीज छुपा दी जाती है, और जब सामने वाला गोली मारता है, तो उस  नकली खून को दिखाया जाता है।

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है | How are Bollywood films shoot?
How is shooting shot in bollywood films?

फिल्मों मे गोलीबारी के सीन को फिल्माने के लिए बहुत सी नकली बंदूकों का इस्तेमाल होता है, और जब सीन तैयार हो जाता है, तो उस सीन मे कम्प्युटर सॉफ्टवेर के माध्यम से बंदूक से गोली की आवाज़ और गोली को बाद मे जोड़ा जाता है। और इन सब को जोड़कर गोलीबारी का सीन तैयार होता है। 

4).फिल्मों में गाने की शूटिंग कैसे होती है?

फिल्मों मे गानो की शूटिंग के लिए गाने तो पहले से ही रेकॉर्ड कर लिए जाते है, जिसमे की इतना टाइम नहीं लगता है। लेकिन जब उस गाने मे एक एक्टर और एक्ट्रेस को गाने के साथ-साथ एक्टिंग भी करनी होती है, तो इन सब मे टाइम लगता है। और जब कोई सीन अच्छे तरीके से रेकॉर्ड न हो तो उसे दुबारा रेकॉर्ड किया जाता है।

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है | How are Bollywood films shoot?
How are songs shot in bollywood movies?

अक्सर गानो मे आपने कई सारी लोकेशन देखी होगी तो इस तरह इस इन सभी अलग-अलग जगह जाकर गाने की शूटिंग की जाती है जिसमे कई बारी बहुत सारे रिटेक लिए जाते है।


5).फिल्मों मे रोमांटिक सीन की शूटिंग कैसे होती है?

फिल्मों मे रोमांटिक सीन को शूट करना इतना आसान नही होता जितना की लगता है। एक रोमांटिक सीन की शूटिंग के लिए पहले फिल्म मेकर खुद इन सीन को करके दिखाते है, जिससे एक्टर्स को आसानी से समझ आ सके और वो उन्हे फॉलो कर सके।

बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग कैसे की जाती है | How are Bollywood films shoot?
How do romantic scenes in bollywood films get shot?

रोमांटिक सीन के बारे मे  फिल्म के डाइरेक्टर और उनकी टीम पहले से ही सोच लेती है, की इस सीन को कैसे दिखाया जाएगा। 
रोमांटिक सीन के लिए एक्टर्स को छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, अगर किसी सीन मे कोई छोटी से चूक हो जाए तो वो सारा सीन उन्हे दुबारा करना पड़ता है।

Previous Post Next Post