बॉलीवुड 10 बेस्ट लव स्टोरी मूवी लिस्ट।

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट मे हम बॉलीवुड की टॉप 10 लव स्टोरी (Bollywood top 10 love story movies list in hindi)पर बनी फिल्मों के बारे मे जानेंगे। इस लिस्ट मे मैंने केवल उन फिल्मों को लिया है, जिनको मैंने खुद देखा है, और इस फिल्मों को जनता का भी खूब प्यार मिला। 

बॉलीवुड टॉप 10 लव स्टोरी मूवी लिस्ट 

  1. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे-  20 अक्टूबर 1995
  2. राँझना-  21 जून 2013
  3. कुछ-कुछ होता है-  16 अक्टूबर 1998
  4. वीर ज़ारा- 12 नवंबर 2004
  5. जब वी मेट-  25 अक्बटूर 2007 
  6. राम लीला(गोलियों की रासलीला) -  15 नवंबर 2013 
  7. सनम तेरी कसम-  5 फरवरी 2013
  8. ए दिल है मुश्किल-  28 अक्टूबर 2016
  9. ये जवानी है दीवानी -  31 मई 2013
  10. बर्फी-  14 सितंबर 2014 

1.दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे:

बॉलीवुड की टॉप 10 सबसे रोमांटिक मूवी। Bollywood Love Story Movies List Hindi.

1995 मे रिलीज़ हुयी फिल्म डीडीएलजे मे शाहरुख खान और काजोल की सबसे रोमांटिक और सबसे बेस्ट लव स्टोरी वाली फिल्म है। शाहरुख खान को बॉलीवुड इंडस्ट्री मे रोमांस का राजा (king of romance) कहा जाता है, उनके इस खिताब को पाने मे 90% हिस्सा डीडीएलजे फिल्म का  है। 

इस फिल्म की कहानी मे राज और सिमरन की प्यारी सी लव स्टोरी को दिखाया गया है। इस फिल्म को दुनिया की उन 1,000 फिल्मों की लिस्ट मे शामिल किया गया है, जिसका टाइटल है, "मरने से पहले जरूर देखे".

फिल्म के मुख्य किरदार (Movie Cast)

  • शाहरुख खान- राज मल्होत्रा
  • काजोल- सिमरन 
  • अमरीश पूरी- सिमरन के पिता
  • अनुपम खेर- राज के पिता धर्मवीर मल्होत्रा 

2.राँझना: 


2013 मे रिलीज़ हुयी फिल्म राँझना एक्टर धनुष और एक्ट्रेस सोनम कपूर की फिल्म है। इस फिल्म की कहानी मे कुन्दन(धनुष) जो की एक हिन्दू परिवार से है, और  बचपन से ही एक मुस्लिम लड़की जोया(सोनम कपूर)  से प्यार करता है, लेकिन जोया कुन्दन से बिल्कुल प्यार नहीं करती है, क्योंकि यह प्यार कुन्दन का जोया के लिए एक तरफा प्यार होता है। 
इस फिल्म को 35 करोड़ की लागत से बनाया गया था, लेकिन इस फिल्म ने 120  करोड़ की कुल कमाई की थी।

3.कुछ-कुछ होता है:


अक्टूबर 1998 मे रिलीज हुयी फिल्म कुछ कुछ होता है, शाहरुख खान है की सबसे रोमांटिक फिल्मों मे से एक है। इस फिल्म मे काजोल, रानी मुखर्जी और शाहरुख खान मुख्य भूमिका मे रहे है। 

इस फिल्म की कहानी मे राहुल(शाहरुख खान) और अंजली(काजोल) दोनों एक साथ कॉलेज मे पढ़ते है, और दोनों बहुत अच्छे दोस्त है। अंजली हमेशा लड़को की तरह रहती है, और वो दिखने मे भी लड़को की तरह ही लगती है।
जब कॉलेज के प्रिन्सिपल की बेटी टीना नयी-नयी कॉलेज मे आती है, तो राहुल टीना को इंप्रेस करने की कोशिस करता है, और उससे प्यार करने लगता है। 

जब अंजली को इस बात का पता चलता है, तो वो बहुत दुखी हो जाती है, और उसे पता चलता है की वो भी राहुल से प्यार करती है। लेकिन राहुल तो टीना से प्यार करने लगता है, और इसी कारण से अंजली राहुल और अपने कॉलेज को छोड़कर चली जाती है। कुछ-कुछ होता है फिल्म, मेरी सबसे पसंदीदा फिल्मों मे से एक है, इस फिल्म को मैंने लगभग 5-6 बार देखा है।

4.वीर ज़ारा:

बॉलीवुड की टॉप 10 सबसे रोमांटिक मूवी। Bollywood Love Story Movies List Hindi.

2004 मे रिलीज हुयी फिल्म यश चोपड़ा द्वारा लव स्टोरी पर बनाई गयी फिल्म है। इस फिल्म मे वीर (शाहरुख खान) और ज़ारा(प्रीति जिंटा)  के बीच की प्रेम कहानी को दिखाया गया है। ज़ारा जब किसी कारणवश पाकिस्तान से कीर्तपुर साहिब आती है, तो वहाँ के घने जंगलो और बड़े-बड़े पहाड़ो के बीच फँसकर रह जाती है। 

तब ज़ारा को बचाने के लिए वीर वहाँ आता है, और उसे अपने साथ अपने गाँव ले जाता है। धीरे-धीरे वीर ज़ारा से प्यार करने लगता है, लेकिन उसे इस बात का पता नहीं होता की ज़ारा की सगाई हो चुकी है। 

फिल्म के मुख्य किरदार 

  • शाहरुख खान- वीर प्रताप सिंह 
  • प्रीति जिंटा- ज़ारा
  • दिव्य दत्ता- शब्बों
  • अमिताभ बच्चन- सुमेर सिंह 
  • हेमा मालिनी- माती 
  • रानी मुखर्जी- सामिया 
  • मनोज बाजपेयी- रजा शिराजी आदि।

5.जब वी मेट:

बॉलीवुड की टॉप 10 सबसे रोमांटिक मूवी। Bollywood Love Story Movies List Hindi.

2007 मे रिलीज़ हुयी फिल्म "Jab We Met" गीत (करीना कपूर) और आदित्य (शाहिद कपूर) की कॉमेडी-ड्रामा और प्यारी सी लव स्टोरी वाली फिल्म है।

फिल्म की कहानी मे आदित्य जो की एक बीजनेसमेन वो अपनी ज़िंदगी मे काफी उदास होता है, फिर उसकी मुलाक़ात ट्रेन मे एक लड़की(गीत) से होती है, जो की बहुत बातुनी है, उसकी बातों से परेशान होकर आदित्य ट्रेन से नीचे उतर जाता है, जब वो लड़की आदित्य को ट्रेन मे वापिस बुलाने के लिए नीचे उतरती है, तो उन दोनों की ट्रेन छूट जाती है। 
और इसके बाद शुरू होती है, गीत और आदित्य की ड्रामा और नोक झोक वाली प्यारी सी लव स्टोरी।

6.गोलियो की रासलीला-रामलीला:

2013 मे रिलीज़ हुयी फिल्म रामलीला संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गयी फिल्म है, इस फिल्म मे रणवीर सिंह (राम) और  दीपिका पादुकोण (लीला) मुख्य किरदार मे है।
फिल्म की कहानी मे राम और लीला जो की दो अलग-अलग कबीलों से और जहां इन दोनों के परिवार वाले एक दूसरे के खिलाफ है, और एक दूसरे के दुश्मन है। 

जब राम की मुलाक़ात लीला से होती है, तो वो दोनों एक दूसरे के प्रेम मे पड़ जाते है, लेकिन इन दोनों के परिवार वाले एक दूसरे के बहुत बड़े दुश्मन होते है, लेकिन इसी लड़ाई-झगड़े, गोलीबारी और खून खराबे के बीच राम और लीला की प्रेम कहानी इस फिल्म को खाश बनाती है।

बॉलीवुड की टॉप 10 सबसे रोमांटिक मूवी। Bollywood Love Story Movies List Hindi.

7.सनम तेरी कसम:

5 फरवरी 2016 को रिलीज़ हुयी फिल्म "सनम तेरी कसम" इंदर और सरस्वती(सरु) के प्यार की कहनी है। इस फिल्म मे हर्षवर्धन राणे और मावरा हुसैन मुख्य किरदार मे  है।

इस फिल्म की कहानी मे सरस्वती(मावरा) जो की एक सीधी-साधी लड़की है, और इसी कारण से कोई भी लड़का सरस्वती से शादी करने को तैयार नहीं होता। 
लेकिन जब सरस्वती की मुलाक़ात इंदर(हर्षवर्धन राणे) से होती है तो इंदर उसे एक सुंदर रोल मॉडल की तरह तैयार कर देता है, जिसके बाद शुरू होती है इन दोनों की प्यारी से लव स्टोरी जिसमे खूब ड्रामा और रोमांस है।

8.ए दिल है मुश्किल:

2016 मे रिलीज हुयी फिल्म "ए दिल है मुश्किल"मे  रणवीर कपूर, अनुष्का शर्मा और एश्वर्या राय ने मुख्य भूमिका निभाई है। फिल्म की कहानी मे एक मस्तिखोर लड़का अयान(रणवीर कपूर) जो लंदन मे एक अंजान लड़की अलीजेह(अनुष्का शर्मा) से मिलता है,थोड़ी बहुत बातचीत के बाद इन दोनों मे दोस्ती हो जाती है। अलीजेह को भी पता चल जाता है की अयान एक मस्तिखोर खोर और बचकानी हरकते करने वाला लड़का है।

फिल्म की कहानी मे अलीजेह की सगाई हो चुकी होती है। लेकिन अलीजेह का मंगेतर अयान की गर्लफ्रेंड लिजा से प्यार करने लगता है। जब अयान को इस बात का पता चलता है तो उसका दिल टूट जाता है, और अयान इसके बाद अलीजेह से प्यार करने लगता है।

आगे की कहानी मे अयान की मुलाक़ात होती है सबा(एश्वर्या राय) से जो अयान असली प्यार का मतलब समझाती है। इस प्रकार इस फिल्म की कहानी इन सब  किरदारो के इर्द गिर्ध घूमती है।


9. ये जवानी है दीवानी:

2013 मे रिलीज़ हुयी फिल्म "ये जवानी है दीवानी" रणवीर कपूर और दीपिका स्टारर फिल्म है। इस फिल्म की कहानी मे बनी (रणवीर) एक मस्त अंदाज़ वाला लड़का है जो पूरी दुनिया घूमना चाहता है। बनी को शादी जैसे बंधनो पर कोई विश्वास नहीं होता है। 

फिल्म मे अवि (आदित्य रॉय कपूर), अदिति (कल्कि) और नैना (दीपिका ) ये अच्छे दोस्त है।  एक बार नैना और बनी अपने दोस्तों के साथ मनाली घूमने जाते है, जहां बनी और नैना को आपस मे प्यार हो जाता है। वही दूसरी और बनी को दुनिया घूमने का मौका मिलता है इसलिए वह नैना को छोड़ शिकागो चला जाता है। 

और आठ साल बाद जब वह अपनी दोस्त की शादी मे आता है तो उसकी मुलाक़ात फिर से नैना से होती है।  लेकिन अब नैना बनी को भूल जाना चाहती है और बनी को भुलाकर अपने करीयर पर ध्यान देने की कोशिस करती है।

10. बर्फी:

बॉलीवुड की टॉप 10 सबसे रोमांटिक मूवी। Bollywood Love Story Movies List Hindi.

2014 मे रिलीज़ हुयी फिल्म बर्फी रणवीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इल्याना स्टारर फिल्म है। फिल्म की कहानी मे एक गूंगा और बहरा लड़का जिसे भगवान पर पूरी आस्था और विश्वास है, जिसका नाम है, मर्फी(रणवीर कपूर) जिसे लोग प्यार से बर्फी बुलाते है।

आगे की कहानी मे बर्फी(रणवीर कपूर) की मुलाक़ात होती  है, झिलमिल(प्रियंका चोपड़ा) से जो की ओस्टीम से 
पीड़ित है। झिलमिल को उसके माता-पिता ने हमेशा दुनिया से छिपाकर रखा। 

जब झिलमिल  के माता-पिता उसके दादा-दादी से उनकी संपति मे से अपना हिस्सा मांगने जाते है, तब झिलमिल और बर्फी को साथ रहने का मौका मिलता है। और यहाँ शुरू होती है इनकी प्यारी से प्रेम कहानी।