बॉलीवुड फिल्मों मे पहली बार वीएफ़एक्स | When was vfx first used in bollywood ?

क्या आप जानते है, बॉलीवुड मे पहली बार किस मूवी मे वीएफ़एक्स का इस्तेमाल किया गया था (First VFX Movie in Bollywood). तो चलिए चलिए जानते है बॉलीवुड की पहली वीएफ़एक्स(VFX) वाली फिल्म के बारे मे, इससे पहले यदि आप अच्छे तरीके से नहीं जानते है की आखिर वीएफ़एक्स होता क्या है तो आप इसे नीचे पढ़ सकते है-

बॉलीवुड फिल्मों मे पहली बार वीएफ़एक्स | When was vfx first used in bollywood ?


वीएफ़एक्स क्या होता है? 

अक्सर आपने फिल्मों मे कई ऐसे दृश्य देखे होंगे जिसकी वास्तविकता मे कल्पना करना मुश्किल है तो आप समझ लीजिये की यहा वीएफ़एक्स तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। 
उदाहरण के लिए बाहुबली फिल्म मे जो बड़ा सा झरना दिखाया गया था वो असल मे नहीं था, उसे वीएफ़एक्स की सहायता से बनाया गया था।
आशा है आप समझ गए होंगे की वीएफ़एक्स तकनीक क्या होती है, यदि आपके मन मे अब भी कुछ प्रश्न है तो कमेंट जरूर करना।


बोलीवूड की फिल्मों मे पहली बार वीएफ़एक्स का इस्तेमाल कब हुआ?

भारत की बोल्लिवूड इंडस्ट्री मे पहली बार वीएफ़एक्स तकनीक का इस्तेमाल जिस फिल्म मे हुआ था, वह फिल्म जुलाई 1998 मे रिलीज हुयी थी। यह फिल्म थी "प्यार तो होना ही था", इस फिल्म मे अजय देवगन और काजोल ने एक्टर और एक्ट्रेस के रूप मे अपनी मुख्य भूमिका निभाई है।


वीएफ़एक्स एडिटिंग खुद अजय देवगन ने क्यू की थी?

अजय ने अपने एक इंटरव्यू मे बताया था की उनकी फिल्म मे जब पहली बार वीएफ़एक्स तकनीक का इस्तेमाल होने वाला था, तो उस समय वीएफ़एक्स एडिटर्स  नहीं मिले , तो ये समस्या हो गयी की आखिर इन मशीनों का इस्तेमाल कैसे किया जाए, उस समय खुद अजय देवगन को वीएफ़एक्स एडिटिंग के बारे मे जानकारी  थी और एडिटर्स नहीं मिलने के कारण खुद अजय ने ही अपनी फिल्म मे वीएफ़एक्स एडिटिंग की थी।


यह भी पढे: एनिमेसन क्या है, इसके उपयोग क्या है?

Previous Post Next Post