एनिमेशन के उपयोग क्या है |What are the uses of animation

नमस्कार दोस्तो, आज की इस पोस्ट मे मै आपको साधारण भाषा मे समझाने का प्रयास करूंगा की एनिमेसन क्या होता है  और एनिमेसन के उपयोग क्या होते है और एनिमेसन शब्द आया कहा से है? यदि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन मे कोई प्रश्न है तो आप कमेंट मे जरूर पूछना। तो चलिये शुरू करते है-

एनिमेशन के उपयोग क्या है |What are the uses of animation
What are the uses of animation



आखिर एनिमेसन शब्द कहा से आया ?

एनिमेसन शब्द की उत्पत्ती लेटिन भाषा के 'एनिमा' (Anima) शब्द से हुयी है, और एनीमा शब्द का मतलब होता है, 'आत्मा'(Soul) जब किसी चीज को एनिमेट किया जाता है, तो ऐसा लगता है, जैसे की वो चीज जिंदा हो और उसमे आत्मा है, तोइसी वजह से इस तकनीक को एनिमेसन कहते है।

एनिमेसन होता क्या है ?

सामान्य भाषा मे बात की जाए तो, जब हम किसी ऑब्जेक्ट या केरेक्टर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर मुव (प्रतिक्रीया) करवाते है, तो इस प्रतिक्रीया को ही एनिमेसन कहते है। और जो ऑब्जेक्ट या केरेक्टर क्रिया करता है उसे एनिमेटड ऑब्जेक्ट  या केरेक्टर कहते है।

एनिमेशन के उपयोग क्या है |What are the uses of animation
एनिमेशन के उपयोग क्या है


एनिमेसन के क्या-क्या उपयोग है ?

मनोरंजन के क्षेत्र मे: आजकल एनिमेसन एंटर्टेंमेंट का एक बड़ा साधन बन चुका है खाशकर बच्चों के लिए, वर्तमान मे पूरी दुनिया मे एनिमेसन कार्टून सभी बच्चो का पसंदीदा बन चुका है। वर्तमान मे कई ऐसी प्रसिद्ध कंपनियाँ है जो एनिमेसन बनाने का काम करती है जैसे डिज्नी,फिक्सर,क्रेस्ट एनिमेसन स्टुडियो, यूटीवी टूंज आदि। 
एनिमेटेड कार्टून केवल बच्चों का ही नहीं बल्कि बड़ो की भी पसंद बन चुका है। भारत मे एनिमेसन की सहायता से रामायण, महाभारत, कृष्ण लीला आदि बनाई गयी है, और इनके साथ साथ कई ऐसे अन्य एनिमेटेड कार्टून भी है जो बच्चो के साथ साथ बड़ो को भी खूब भाते है जैसे मोटू पतलू, टॉम अँड जेरी, छोटा भीम, डोरेमोन आदि।

शिक्षा के क्षेत्र मे: शिक्षा के क्षेत्र मे एनिमेसन का बहुत स्थान है, जैसा की आप जानते है, की मनुष्य के दिमाग पर उन बातों या विचारो का अधिक प्रभाव नहीं पड़ता जिन्हे वह पढ़ता है, बल्कि उन बातों का अधिक प्रभाव पड़ता है जिन्हे वह देखता है। 
तो इसी संबंध मे विद्यालयो मे विद्यार्थियों के कठिन विषयो या टोपिक्स को एनिमेसन के माध्यम से समझाया जा सकता है, जिनको वे आसानी से समझ सकते है। कई बड़े-बड़े संगठनो दवारा कम्प्युटर ग्राफिक्स और एनिमेसन का उपयोग करके शिक्षा की कठिन शैलियो का आसान शैलियों मे परिवर्तन करने का कार्य किया जा रहा है।

ऑनलाइन गेम्स के क्षेत्र मे: गेमिंग इंडस्ट्री मे एनिमेसन का इस्तेमाल बड़ी मात्रा मे किया रहा है, ऑनलाइन गेम्स इंडस्ट्री मे बनाए जाने वाले अधिकतर 2D और 3D गेम्स, एनिमेसन सॉफ्टवेर की सहायता से बनाए
है।  3D एनिमेसन गेम्स काफी रियल लगते है और इसी कारण से इन्हे काफी पसंद किया जाता है और वर्तमान मे एक बड़ी मात्रा ऑनलाइन गेम्स का प्रचार और प्रसार बढ़ रहा है।

विज्ञापन के क्षेत्र मे: विज्ञापन के क्षेत्र मे एनिमेसन काफी उपयोगी है। मार्केट मे जब भी कोई नया ब्रांड या नयी कंपनी या कोई  प्रॉडक्ट आता है तो उनके प्रचार और प्रसार के लिए विज्ञापन का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट का उपयोग भी बड़ी मात्रा मे बढ्ने के कारण लोग अपना अधिक समय इंटरनेट पर बिताते है, और इसी वजह से विज्ञापन क्षेत्र को भी एक नया स्थान मिल चुका है जहा वे अपने विज्ञापन दिखा सकते है। 
ऑनलाइन विज्ञापन दिखाने के लिए एनिमेसन की सहायता 2D और 3D एनिमेसन मे विज्ञापन बनाए जाते है, जो ग्राहको को काफी आकर्षित करते है, जिससे ब्रांड या प्रॉडक्ट के प्रचार-प्रसार के साथ सेल्स भी बढ़ती है। 

विज्ञान के क्षेत्र मे: विज्ञान के क्षेत्र मे वैज्ञानिकों द्वारा कई चीजों को दर्शाने के लिए 3डी एनिमेटेड मॉडल्स बनाए जाते है, जिससे अनेक चीजों को या बातों को आसानी से समझाया जा सकता है, इस प्रकार विज्ञान के क्षेत्र मे भी एनिमेसन बहुत उपयोगी है।

कला के क्षेत्र मे: विभिन्न प्रकार की कलाओ को दिखाने के लिए लिए भी 2डी और 3डी एनिमेसन का इस्तेमाल किया जाता है, जिनके माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रस्तुतिया, मॉडल्स आदि बनाए जाते है।

इन सभी क्षेत्रो के अलावा ऐसे कई और भी अन्य क्षेत्र है, जहाँ एनिमेसन का उपयोग मॉडल, केरेक्टर्स और 3D टेक्स्ट बनाने के लिये उपयोग किया जाता है जैसे-
  • सिमुलेशन
  • खुदरा उद्योगो के लिए 
  • वास्तुकला और इंजीनियरिंग उद्योग के लिए
  • विनिर्मान उद्योग के क्षेत्र मे 
  • विपणन के क्षेत्र मे आदि।

Sunil Pareek

नमस्कार दोस्तों�� मैं इस Website का Writer और Founder हूँ, मैं इस वेबसाइट पर Biography, Movies Review और बोल्लिवूड से संबन्धित टेक्नोलोजी से जुड़ी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाता हूँ! instagram facebook twitter linkedin

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post