मनोज देय जीवनी, Manoj Dey Biography in Hindi, Full Lifestory.

manoj dey wikipedia, income,net worth,age,family
Manoj dey wikipedia, income,net worth,age,family

मनोज देय का जन्म और परिवार ( Manoj Dey Birth and Family) 


मनोज देय का जन्म झारखंड के एक छोटे से गाँव धनबाद मे 12 July 1997 मे हुआ । मनोज देय के परिवार मे उसके माता पिता है, और मनोज ने एक प्यारा सा डॉग भी पाला है। मनोज देय के पिता शुरुआत मे एक साइकल रेपइरिंग शॉप पर काम किया करते थे और मनोज की मम्मी एक गृहणी थी, हालांकि मनोज देय की सफलता के बाद उनके पापा को अब कोई भी काम करने की जरूरत नही है क्योंकि मनोज देय यूट्यूब से हर महीने आसानी से लाखो रुपये कमा लेते है। 

चलिये जानते है मनोज देय की पूरी कहानी की उन्हे  आज की सफलता कितनी मुश्किलों से मिली है, और उन्होने अपने जीवन मे कितने उतार चढ़ाव देखे है।


मनोज देय की शिक्षा ओर करीयर(Manoj Dey Education and career)


शिक्षा: मनोज देय ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने गाँव धनबाद के ही एक सरकारी स्कूल से पूरी की और मनोज ने ग्रेजुएसन और आईटीआई भी की है। मनोज देय ने जब अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर ली थी तब उनके घर के हालत इतने अच्छे नहीं थे तभी मनोज ने बच्चो को ट्यूसन पढ़ाने को फेसला किया जिससे की वे अपने पिता का हटा बटा सके और घर चलाने मे उनकी मदद कर सके।

करीयर:  शुरुआत मे मनोज के घर की हालत इतनी खराब थी की अगर सुबह उन्हे खाना मिल जाता तो उन्हे शाम के खाने की चिंता लग जाती की शाम का गुजारा कैसे हो पाएगा। मनोज देय ने अपने घर की ऐसे हालात को देखकर कई जगह काम किया लेकिन उन्हे कहीं भी अधिक सफलता नही मिली।

जब मनोज ने यूट्यूब के बारे मे सुना तो उन्होने अपने दोस्तों से बात की और कहा की चलो हम भी यूट्यूब पर विडियो बनाते है, और हम भी वहाँ से पैसे कमाएंगे, इन सब बातों को सुनकर उनके दोस्त उन पर काफी हँसते थे, और किसी ने भी उनका साथ नही दिया। 

मनोज देय को जब पता चला की यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म से पैसे कमाए जा सकते है तो उन्होने किसी की नहीं सुनी और वे यूट्यूब पर विडियो बनाने लग गए। मनोज देय ने अपना पहला यूट्यूब चैनल टेक्निकल मनोज(Technical Manoj) के नाम से खोला जिस पर वे टेक से संबन्धित विडियो डालते थे, मनोज के पिताजी को उनका ये सब काम पसंद नही था और वे हमेशा उन्हे कहते की ये सब छोड़कर नौकरी करो, लेकिन मनोज ने तो ठान लिया था की अब तो उन्हे यूट्यूब पर ही अपना कैरियर बनाना है।

पहला यूट्यूब चेनल( First Youtube channel)


जब मनोज ने अपना पहले यूट्यूब चैनल खोला था, तब उनके पास रीचार्ज के भी पैसे नही होते थे लेकिन वो जैसे तैसे करके पैसों का जुगाड़ करते और अपना नेट का रीचार्ज करवाते । 
लंबे समय तक काम करने के बाद मनोज का चैनल मोनेटाइज हो गया लेकिन कुछ समय के बाद मनोज के चैनल का मोनेटाइजसन डिसेबल भी हो गया, इसका कारण ये था की मनोज अपनी विडियो को खुद ही देखा करते थे जो की यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ था।

दूसरा यूट्यूब चैनल(Second Youtube Channel)


मनोज देय का पहले चैनल पर जब मोनेटाइजेसन डिसेबल हो गया तो मनोज ने दूसरा चैनल खोलने का सोचा और  फिर मनोज ने एक दूसरा चेनल मनोज देय के नाम से खोला जिस पर लगभग 10-11 महीने लगतार मेहनत करने के बाद उन्होने अपने चेनल को मोनेटाइज करवा लिया ओर इस चेनल पर उनकी धीरे धीरे कमाई होना भी शुरू हो गयी।

यूट्यूब से पहली कमाई(First Income)


मनोज देय को यूट्यूब से पहली कमाई उनके दूसरे चेनल पर लगभग दो साल मेहनत करने के बाद मिली जो की लगभग 13500 रुपये थी। जब मनोज को उनकी पहली कमाई मिली तो वे बहुत ही खुश थे की उन्हे यूट्यूब से उनकी  पहली कमाई मिल गयी । इसके बाद मनोज देय को काफी प्रेरणा मिली और वे लगातार मेहनत करते रहे और उनको वो सबकुछ मिला जिसे वो पाना चाहते थे।
 
मनोज देय जीवनी, Manoj Dey Biography in Hindi, Full Lifestory.
Who is manoj dey


मनोज देय से जुड़ी कुछ खाश बातें( Facts about manoj dey)

  • मनोज देय के यूट्यूब पर तीन चेनल है, जैसे मनोज देय(Manoj Dey), मनोज देय व्लोग(Manoj dey vlog) और तीसरा एक्टर मनोज देय(Actor Manoj dey)
  • मनोज देय आज यूट्यूब से लाखों रुपए कमाते है, उनके पास खुद का घर खुद की बाइक ओर कार है, जो की यूट्यूब के कारण ही संभव हो पाया है।
  • मनोज देय ने अपने यूट्यूब करीयर की शुरुआत धर्मेंद्र कुमार जी के चेनल (My smart support) की विडियो को देखकर की थी।
  • जब मनोज देय यूट्यूब से कुछ पैसे कमाने लग गए थे तब भी उनके पिताजी यही चाहते थे की वो एक सरकारी नौकरी करे, क्योकि उन्हे विश्वास नही थे की यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर भी करीयर बनाया जा सकता है।
  • आज मनोज देय के माता पिता काफी खुश है, क्योंकि आज उन्हे उनके बेटे के कारण  सब कुछ मिल गया है। मनोज के पिताजी कहते है की उनकी ज़िंदगी पूरी तरह से बदल गयी है पहले जो लोग उनसे बात तक नही करते थे आज वही लोग उनसे मिलने उनके घर पर आते है।
  • मनोज देय की सबसे खाश बात ये है की उनकी यूट्यूब से जो भी कमाई होती है वो सारी उनके माता पिता के बैंक खातो मे आती है, क्योंकि मनोज का मानना है की अब तक वो इतने बड़े नहीं हुये है की वो इतने सारे पैसों को संभाल सके।
  • मनोज देय अब तक सिंगल है, उनकी कोई गर्लफ्रेंड नही है।
  • मनोज देय के घर पर काफी लोग मिलने आते है, जिनसे मनोज देय हमेशा मिलते है और कभी उन्हे ना नही कहते।
  • मनोज देय ने अपनी एक विडियो मे खुद बताया था की वे जल्द ही अपना ऑफिस खोलने वाले है,  जहा वे अपना सारा काम किया करेंगे।
  • मनोज देय यूट्यूब पर ही नही बल्कि फेस्बूक(Facebook), इन्सटाग्राम(Instagram) ओर टिवीटर(Twitter) पर भी अपने फेंस के साथ जुड़े रहते है।
Previous Post Next Post